Latest News

झारखंड में विकास की गंगा बह चली : नीलकंठ

खूंटी :  स्थानीय  कचहरी  मैदान  में गुरुवार को राज्य  स्थापना  दिवस सह विकास  मेला का भव्य आयोजन किया । मौके पर मुख्य  अतिथि  ग्रामीण  विकास  मंत्री  नीलकंठ सिंह  मुंडा सहित उपायुक्त   सूरज कुमार व अन्य  लोगों  ने  स्थानीय  बिरसा मुंडा  पार्क  में स्थापित धरती आबा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित  किया। 
मौके  पर ग्रामीण विकास मंत्री ने  कहा कि  झारखंड अलग राज्य की परिकल्पना के पीछे झारखंड  के शहीदों की अपेक्षा थी कि अलग राज्य के गठन के बाद झारखंड का सर्वांगीण विकास का रास्ता प्रशस्त हो सकेगा।  अलग राज्य घोषित होने के बाद झारखंड शैशवावस्था में था। आज झारखंड 18 साल का होकर युवावस्था में प्रवेश कर रहा है। अब झारखंड में विकास की गंगा बह चली है। झारखंड के हर गांव, टोले व मुहल्ले  में बिजली-पानी, सडक, शिक्षा ,स्वास्थ्य व अन्य सुविधाओं का विकास हुआ है। श्री मुंडा ने  लोगों से बच्चों  के उज्जवल भविष्य के लिए संकल्प लेने का आह्वान करते हुए विकसित खूंटी के एकजुट होकर विकास की दिशा में कार्य करने की अपील की। कहा कि खूंटी जिला लगातार  विकास  की ओर अग्रसर है। सरकार कौशल विकास योजना के तहत गरीबों व बेरोजगारों को रोजगार  उपलब्ध  कराने के लिए  लगातार  प्रयासरत  है। ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के तहत महिलाओं की आय को दोगुना करने का प्रयास किया जा रहा है। इस दिशा में  आशातीत सफलता भी मिल रही है। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों  को नमन करते हुए कहा कि जांलिया बाग की तर्ज पर अंग्रेजी सरकार ने खूंटी  के डोम्बारी बुरू मे अंग्रेजों के विरुद्ध बैठक कर भगवान बिरसा मुंडा के सैकड़ों अनुवायिओं को गोलियों से भून डाला था। उन्होंने कहा कि रांची में उद्घाटित बिरसा मुंडा  संग्रहालय में जिला के हर गांवों से मिट्टी का संग्रह कर रखा जायगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण  विकास विभाग का यह हमेशा प्रयास रहा है कि खूंटी जिला को एक अग्रणी जिला के रूप में  स्थापित किया जाय। कहा कि निकट भविष्य में म में अंग्रेजी सरकार के खिलाफ थें बल्कि व एक महान समाज सेवी भी थें। उन्होंने झारखण्ड में व्याप्त  समाजिक कुरीतियों के खिलाफ भी आवाज उठाई थीै। बिरसा मुण्डा का मानना था कि जनजातिये समुदाय संगठीत होकर काम करें तो उन पर शासन नही कर सकता। उन्होंने कहा कि जिला प्रषासन का यह प्रयास रहा है कि खूंटी जिला लगातार विकास की और अग्रसर हो। उन्होंने लोगों से आपस में कंधे से कंधा मिलकार खूंटी जिला को विकास की ओर ले जाने का संकल्प लेने का आह्वान किया। कार्यक्रम में नगर पंचायत उपाध्यक्ष राखी कष्यप अन्य लोगों ने अपने संबोधन में खूंटी जिले को विकसत जिला बनाने का संकल्प लिया।
राज्य स्थपना दिवस के अवसर पर जिले में 19 करोड़ 42 लाख 97 हजार की लागत से निर्माण किये जाने वाले कुल 51 आॅनलाईन षिलान्यास किया गया। साथ ही 6 करोड़ 99 लाख 48 हजार की लागत से निर्मित 49 विभिन्न योजनाओं का षिलान्यास किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा 2953 लाभुको के बीच 3 करोड़ 42 लाख 5 हजार रूपये की विविध परिसम्पतियों का वितरण किया गया।  समारोह में पुलिस अधीक्षक अश्विनी कुमार सिन्हा, नगर पंचायत पदाधिकारी सहित कई लोग मौजूद थे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

GanaDesh News - Online Portal - Copyright : Bhavya Communications

Blogger द्वारा संचालित.