Latest News

अधिक मात्रा में लहसुन खाने से हो सकता है नुकसान.

दिल्ली : लहसुन हमारे दैनिक आहार का एक बड़ा हिस्सा है. इसका उपयोग भारतीय व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है. लहसुन अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. लहसुन का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है. यह सामान्य सर्दी, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं में भी मददगार साबित हो सकता है. लहसुन हमारे दैनिक आहार का एक हिस्सा है यही कारण है कि हमें लहसुन के दुष्प्रभावों को समझना बहुत महत्वपूर्ण है. लहसुन का सेवन जब तक कम मात्रा में किया जाए तब तक सब कुछ ठीक है. लेकिन बहुत अधिक लहसुन का सेवन हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन सांस में बदबू, पेट या सीने में जलन, उल्टी का कारण बन सकता है. तो चलिए जानते हैं अधिक मात्रा में लहसुन के सेवन से क्या-क्या नुकसान झेलने पड़ सकते हैं.


1. लहसुन में कुछ ऐसे एंजाइम होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. अधिक मात्रा में लहसुन खाने से स्किन इर्रिटेशन और रैशेज जैसी समस्याएं हो सकती हैं. यही कारण है कि लहसुन को काटते समय अपनी त्वचा का ध्यान रखें. साथ ही इसके बहुत सेवन से बचें.


2. लहसुन का बहुत अधिक सेवन सांस में बदबू पैदा कर सकता है. यही कारण है कि लहसुन का सेवन करने के बाद माउथ फ्रेशनर का उपयोग करना चाहिए.


3. यदि आपको पाचन संबंधी समस्‍या है तो लहसुन का प्रयोग करते समय सावधानी बरतें. खाली पेट या उच्च मात्रा में सेवन करने पर दस्त भी हो सकते हैं.


4. शोध बताते हैं कि बहुत अधिक लहसुन का सेवन उल्टी और सीने में जलन की वजह बन सकता है अगर कच्चे रूप में इसका सेवन किया जाए.


ये खबर रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

GanaDesh News - Online Portal - Copyright : Bhavya Communications

Blogger द्वारा संचालित.