Latest News

कोरोना वायरस से बचने के लिए घरेलू उपाय भी बहुत लाभदायक

दिल्ली : भारत में कोरोना वायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। इस वक्त बदलते मौसम कके साथ सर्दी-जुकाम और नॉर्मल फ्लू होना आम बात है, लेकिन कोरोना वायरस के कराण लोगों के मन में डर बैठ गया है। जरा सा सर्दी-जुकाम की समस्या होती नहीं है तो लोग परेशान हो जाते हैं कि कही कोरोना का शिकार तो नहीं हो गए। दरअसल कोरोना के लक्षण भी सर्दी, जुकाम नाक बहना, खांसी, बुखार आदि  है। इसलिए कारण लोगों को इसके बारे में पहचानने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा हैं। अगर आप चाहते है कि आपको या आपकी फैमिली को कभी कोरोना वायरस का संक्रमण न हो तो आपको थोड़ी ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। इसके साथ ही ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो। इसके अलावा इन छोटे-छोटे उपायों को जरूर ध्यान रखें। जिससे आप कोरोना जैसी जानलेवा बीमारी से बच जाए। 

कोरोना वायरस के लक्षण
लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण अलग-अलग नजर आ रहे हैं। अधिकांश संक्रमित लोगों को हल्के से मध्यम लक्षण नजर आ रहे है और कई संक्रमित लोग बिना हॉस्पिटल में एडमिट हुए भी बिना ठीक हो जा रहे हैं।सबसे आम लक्षण

बुखार
सूखी खांसी
थकान
कम  सामान्य लक्षण

दर्द और जकड़न
गले में खराश
दस्त
आंख आना
सिरदर्द
स्वाद या गंध प्रभावित होना।
त्वचा पर एक दाने या उंगलियों या पैर की उंगलियों के के रंग में परिवर्तन
कोरोना के गंभीर लक्षण

सांस लेने में कठिनाई या सांस की तकलीफ
सीने में दर्द या दबाव
बोलते समय अधिक समस्या होना।
कोरोना वायरस से बचाव

कोरोना वायरस से बचाव
कोरोना से कैसे करें बचाव
कोरोना वायरस से अगर खुद को बचाना है तो आपको खानपान के साथ-साथ लाइफस्टाइल का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही जंक फूड, कोल्ड ड्रिंक्स, स्मोकिंग आदि चीजों से दूर बनाएं। यह आपकी सेहत के लि खतरनाक साबित हो सकते है। जानिए ऐसे कुछ घरेलू उपाय जिससे आप आसानी से घर पर रह कर खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

ध्यान रखें ये बातें

1- कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथों को  सैनिटाइजर या फिर हैंडवॉश और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं।

2- कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए जब आप बाहर से घर वापस आए तो सबसे पहले अपने हाथ धोएं।
3- अगर आप बाहर है तो सैनिटाइजर का यूज करें।
4- खांसी या जुकाम है तो मास्क पहनें। इसके साथ ही छींक आते समय टिशू से मुंह को ढक लें। जिससे कोई दूसरी व्यक्ति इससे संक्रमित न हो।
5- उपयोग की गई टिशू को तुंरत डस्टबीन में डाल दें और अपने हाथ को धो लें।
6- खांसी या जुकाम वाले व्यक्ति से बातें करते या मिलते समय उससे करीब 1 मीटर यानी 3 फिट की दूसरी बनाकर रखें।
7- डब्लूएचओ के अनुसार आप किसी जगह को छूते है तो हो सकता है कि उसमें वह वायरस हो। इसलिए नाक, आंख और मुंह को न छुएं।
8- अस्पताल में भी ऐसे वार्ड्स की तरफ न जाएं जहां कोरोना वायरस के मरीज हों, अगर अस्पताल या क्लीनिक में काम करते हैं तो मास्क जरूर लगाएं।
9- ज्यादा प्रॉब्लम हो रही है तो घर पर रहें। इसके अलावा अगर आपको बुखार, खांसी , जुकाम हो या फिर सांस लेने में समस्या हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से सपंर्क करें
10- कोरोना वायरस से बचान करना चाहते हैं तो अच्छी तरह से पका हुआ खाना ही खाए।

कोरोना से बचने के घरेलू उपाय
11- योग को बनाए अपना साथी
स्वामी रामदेव के अनुसार योग में ऐसी ताकत है कि आप खुद का इम्यून सिस्टम को मजबूत करके कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी से कोसों दूर रह सकते हैं। इसलिए रोजाना सूर्य नमस्कार, मंडूकासन, शीर्षासन, सर्वगांसन, हलासन, पवनमुक्तासन, चक्रासन, भस्त्रिका, भ्रामरी, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, उज्जायी, उद्गीथ आदि करें।

घर पर बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा

कोरोना से बचाव के लिए जरूरी है इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होना। इसके लिए आप रोजाना आयुर्वेदिक काढ़ा का सहारा ले सकते हैं। यह आपको कोरोना से दूर रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाएगा।

12- स्वामी रामदेव का बेहतरीन काढ़ा
स्वामी रामदेव के अनुसार  इस आयुर्वेदिक काढ़ा का सेवन करके आप आसानी से खुद की इम्यूनिटी बूस्ट कर सकते हैं। इस काढ़ा को बनाने के लिए  एक पैन में एक लीटर पानी में इमामदस्ता में कूटा हुआ 1 चम्मच मुलेठी, 8-10 तुलसी की पत्तियां, 2-4 ग्राम दालचीनी, 1 इंच ताजा अदरक, 1 इंच ताजा हल्दी, गिलोय की  थोड़ी डंडी और 2-4 पत्तियां, थोड़ी काली मिर्च डाल दें। जब पानी 100 या 200 ग्राम बचें तो इसे छान लें। छानने के बाद धीरे-धीरे इसका सेवन करें।

कोरोना से लड़ने में मदद करेगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा, जानें स्वामी रामदेव से बनाने का तरीका

इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक

इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक
13- बादाम दूध
नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार बादाम और  छुहारा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिससे इम्यून सेल्स को मजबूत कर में मदद करते हैं। इसके लिएपहले से भिगोए हुए बादाम और छुहारा को ग्राइंडर में डालकर पीस लें इसमें थोड़ा सा दूध भी डाल लें। जिससे कि यह आसानी से पीस जाए। इसके बाद इसमें  एक गिलास और दूध डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। आपका इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बनकर तैयार है। इसका सेवन करें।

रात को सोने से पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, तेजी से इम्यूनिटी होगी बूस्ट


14-  हरी मिर्च और लहुसन की सौंफ वाली लौंजी
इसमें इम्यूनिटी बढ़ाने वाले सारे मसालों के साथ लहुसन, हरी मिर्च और अदरक है। ये सभी चीजें प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए काफी कारगर हैं। इसके लिए सबसे पहले  जीरा, काली मिर्च, अजवायन, काला नमक आदि इन सबको मिक्सर में दरदरा पीस लीजिए।  हरी मिर्च को धोकर लंबा-लंबा काट लीजिए। दूसरी तरफ लहुसन को भी छील कर कांटे से उसके अंदर कई छेद कर लीजिए। अदरक को भी लंबा लंबा बारीक कतर लीजिए। अब इन तीनों चीजों को कुछ देर के लिए नींबू के रस में कुछ देर के लिए भिगोकर रख दीजिए। आप देंखेंगे कि अदरक लाल हो चुका है औऱ लहुसन भी रंग बदल चुका है। अब कढ़ाई में तेल गर्म कीजिए, उसमें सौंफ डालिए और थोड़ा सा हींग भी। अब इसमें हरी मिर्च और गुदा हुआ लहुसन डालिए, कुछ देर तक फ्राइ कीजिए और फिर अदरक भी डाल दीजिए। अब इसमें सारे पिसे हुए दरदरे मसाले डालिए और अच्छी तरह भूनिए। जब अच्छी तरह भुन जाए तो थोड़ा सा गुड़ डालकर हल्का सा पानी डाल दीजिए और अच्छी तरह चलाकर ढक दीजिए। पांच मिनट बाद ढक्कन हटा कर अच्छी तरह चलाइए। यो मिश्रण बर्तन में लगना नहीं चाहिए। जब लगे कि हरी मिर्च हल्की सी मुलायम हो रही है तो गैस बंद कर दीजिए। आपकी चटपटी लौंजी तैयार है।  इसे फ्रिज में रख दीजिए, एक सप्ताह तक इसको आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

Recipe: हरी मिर्च और लहुसन की सौंफ वाली लौंजी, कोरोना से बचाव के लिए बढ़ाएगी इम्यूनिटी भी

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध
15- हल्दी वाला दूध
इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप रात को सोने से पहले हल्की वाले दूध का सेवन करें। इसके लिए एक गिलास दूध को पैन में डालकर गर्म करें। इसमें थोड़ी कद्दूकस की गई कच्ची हल्दी, थोड़ी काली मिर्च डालकर पाएं। थोड़ी देर पकने के बाद इसे छान लें और शहद डालकर गर्मा-गर्म पिएं।

इम्यूनिटी मजबूत करने के रात को सोने से पहले जरूर पिएं हल्दी वाला दूध, जानिए बनाने का सही तरीका

16-  इम्यूनिटी बूस्टर चटनी
कच्चा आम के साथ लहसुन, पुदीना, धनिया, अदरक, भुना जीरा, नमक और हरी मिर्च डालकर बनाई गई ये चटनी स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करती है।

कच्चे आम के साथ यूं बनाइए लहसुन और हरी मिर्च की चटनी, स्वाद के साथ-साथ बढ़ाएगी इम्यूनिटी भी

आंवला जूस

आंवला जूस
17- आंवला जूस कमाल का इम्यूनिटी बूस्टर
आंवला जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है। इसलिए आप चाहे तो घर पर ही आसानी से आंवला का जूस बना कर इसका सेवन कर सकते हैं। इसके लिए जब आपको आंवला, भुना जीरा, नमक और पानी की जरूरत है। इन सभी चीजों को ग्राइंड करके छान कर इसका खाली पेट सेवन करें।

घर पर यूं बनाएं आंवला जूस, इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ रखेगा हेल्दी

18- अपने खाने में ज़ीरा, हल्दी और धनिया ज़रूर डालें, ये मसाले आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर हैं।
19-रोज़ सुबह एक चम्मच च्यवमनप्राश का सेवन करें।
20- रोजाना हर्बल चाय पीजिए।
21- दिन में 1-2 बार पुदीना के पत्तों या अजवाइन की भाप लीजिए।
22- खांसी और गले की जलन के लिए आप चीनी या शहद के साथ लौंग पाउडर ले सकते हैं। आप इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार ले सकते हैं।
23- ठंडे पानी की बजाय दिनभर गुनगुना पानी पीने की आदत डाले।
24- एलोवेरा जूस का सेवन करें। इससे भी आपका इम्यूनिटी बूस्ट होगा।
25- दिन में कई बार 2 से 4 तुलसी पत्तियों का सेवन करें। आप चाहे तो इसकी चाय बना सकते हैं।
26- स्वामी रामदेव के अनुसार गौमुत्र का अर्क कोरोना वायरस से बचाव में कारगर साबित हो सकता है। इसलिए रोजाना सुबह-सुबह इसका सेवन करें।
27- विटामिन-सी  भरफूल फल जैसे संतरा, मौसमी, नींबू, आंवला, कीवी आदि का नियमित रूप से सेवन करें।
28-नमक मिले गर्म पानी से गरारे दिन में एख बार गरारा जरूर करें। इससे गले का इंफेक्शन सही हो जाएगा। इसके साथ ही वायरस आपके फेफड़ों तक नहीं पहुंच सकेगा।

अश्वगंधा चाय

अश्वगंधा चाय
29- अश्वगंधा की चाय
अश्वागंधा को आयुर्वेद में एक औषधि के रुप में इस्तेमाल किया जाता है।  ये इम्यूनिटी बढ़ाने का भी काम करती है। इसका सेवन आप रोजाना चाय के रूप में कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको जरूरत है अश्वगंधा पाउडर, शहद और  नींबू के रस की।

इम्यूनिटी बूस्टर का काम करती है अश्वगंधा की चाय, जाने बनाने का तरीका
INSTAGRAM/GLO.POWER

30-आयुर्वेदिक चीजों से बनी ये स्पेशल चाय
कुछ आयुर्वेदिक मसालों से मिलकर बनी चाय आपकी सेहत को ठीक रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ानें में भी मदद करेगी। इसके साथ ही इन चाय में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको की क्रोनिक डिजीज से भी निजात दिला सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

GanaDesh News - Online Portal - Copyright : Bhavya Communications

Blogger द्वारा संचालित.